Monday, February 25, 2008

अब डिस्टेंस लरनिंग से डॉक्टरी की पढ़ाई

ड्रीम जॉब डेस्क

अगले साल यदि आप किसी प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के असफल हो जाते हैं तो आपको यह सोच कर निराश नहीं होना पड़ेगा कि अब आप मेडिकल की पढ़ाई नहीं कर पाएंगे। क्योंकि एक अग्रणी हॉस्पिटल चेन भारत में पहली बार डिस्टेंस लरनिंग के द्वारा एमबीबीएस प्रोग्राम ऑफर करने की तैयारी कर चुका है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया जो कि भारत में मेडिकल एजुकेशन को रेग्युलेट करती है, के सूत्रों के अनुसार मैक्स हेल्थकेयर और यूएस बेस्ड ओसिनिया यूनिवर्सिटी लगातार मेडिकल काउंसिल से संपर्क में हैं ताकि डिस्टेंस लरनिंग से एमबीबीएस प्रोग्राम को तुरंत शुरू किया जा सके। इतना ही नहीं सूत्रों का कहना है कि उनका प्रपोजल अप्रूव होने की फाइनल स्टेज में है।

गौरतलब है कि ओसीनिया युनिवर्सिटी युनाइटेड स्टेट में ऑनलाइन और डिस्टेंस मेडिकल प्रोग्राम ऑफर करती है। और अब मैक्स हेल्थकेयर को भारत में यह कोर्स स्ट्रक्चर शुरू करने में सहायता करेगी।

अभी भारत में कुछ पैरामेडिकल प्रोग्राम हैं जो ओपन युनिवर्सिटी (इग्नू) द्वारा आयोजित करवाए जा रहे हैं और कुछ अभी तक मेडिकल काउंसिल द्वारा अप्रूव होने के इंतजार में हैं। चूंकि एमबीबीएस कोर्स में बहुत ज्यादा प्रेक्टिकल ट्रेनिंग की जरूरत होती है इसलिए डिस्टेंस कोर्स में हमेशा इस कोर्स को सम्मिलित करने के बारे में सोचा भी नहीं जाता था।

मैक्स हेल्थकेयर के मेडिकल ऑपरेशन्स के एग्ज्यूकिटिव डायरेक्टर डॉ. परवेज अहमद बताते हैं कि मैक्स की योजना है कि कोर्स व पाठ्यक्रम मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के अनुसार हो और इसकी डिलिवरी का मोड ओसिनिया युनिवर्सिटी के प्रोग्राम जैसा ही हो। उन्होंने बताया कि कोर्स का थ्योरी पार्ट इंटरेक्टिव इंटरनेट टूल के जरिए डिस्टेंस मोड में कंडक्ट होगा और प्रैक्टिकल मैक्स हेल्थकेयर के जगह-जगह कार्यरत हॉस्पिटल के कैम्पस में आयोजित किए जाएंगे।

गौरतलब है कि मैक्स हेल्थकेयर अपने 6 हॉस्पिटल्स को अपग्रेड कर रहा है और कंपनी के सूत्रों के अनुसार 3 सालों में उनकी क्षमता 4000 बिस्तर वाली होगी। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट अनिल कोहली ने डिस्टेंस एमबीबीएस कोर्स का स्वागत किया है।

No comments: